Anti Pollution Face Mask Kya Hai Hindi Me N95 and N99

Anti Pollution Face Mask Kya Hai Hindi Me

Anti Pollution Face Mask N95 and N99 इन बातों का ध्यान रखें खरीदते समय – भारत के कई शहरों में वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है। (Anti Pollution Face Mask N95) वर्तमान में, लोगों को इस प्रदूषण की रोकथाम का एकमात्र तरीका फेस मास्क है। इसलिए इस लेख से जानेंगे की How To Choose Right Face Mask in Hindi समझने के लिए लेख को अंत तक पढ़े.

दिल्ली के आसपास के क्षेत्रों में हवा की गुणवत्ता इतनी बिगड़ गई है कि खतरनाक स्तर की तुलना में 15 गुना अधिक प्रदूषण है। ऐसे में लोगों को सांस लेने में तकलीफ, सिरदर्द, खांसी और आंखों में पानी आने जैसी समस्याएं होने लगी हैं।

वैश्विक और क्षेत्रीय स्तर पर पृथ्वी की जलवायु में होने वाले परिवर्तन चिंता का विषय बने हुए हैं. यह परिवर्तन पृथ्वी के भीतर होने वाले उत्तल पुथल के कारण और पृथ्वी वासियों के द्वारा भी हो रहे हैं जो जलवायु पर विपरीत असर डालते हैं. वास्तव में ग्रीनहाउस गैसों के भारी और अनियंत्रित उत्सर्जन से पृथ्वी गर्म हो रही है जिसे ग्लोबल वार्मिंग के नाम से जाना जाता है.

इसका कारण बड़ी-बड़ी मिले और फैक्ट्रियों की चिमनीओं से निकलने वाले प्रदूषण कारी घुआं है. इससे पृथ्वी की ओजोन परत को हानि पहुंच रही है. ग्रीन हाउस गैसों का यह बेलगाम उत्सर्जन पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले चुका है और पृथ्वी पर जीवन के लिए गंभीर समस्या बन रहा है.

पृथ्वी के भीतर की घटनाओं पर तो हमारा नियंत्रण नहीं है पर ऐसी गतिविधियों पर तो लगाम लगाई दी जा सकती है जो हमारे बस में है| इस गंभीर खतरे का ठोस हल निकालने के लिए पैसे का स्तर पर कई प्रयास किए गए हैं. इनमें सबसे ज्यादा प्रदूषण फैलाने वाले 20 देशों के बीच है ग्रीन हाउस गैसों पर नियंत्रण करें भविष्य में ऊर्जा की जरूरतों को पूरा करने के उपाय पर सहमती बनाना जलवायु परिवर्तन पर नियंत्रण के लिए कार्य योजना का खाका तैयार करना तथा इस गैसों के उत्सर्जन को कम करने के लिए विकसित और विकासशील देशों के बीच लंबी अवधि की रणनीति बनाना शामिल है.

इन सभी प्रयासों के अलावा वैज्ञानिक भी अपने स्तर पर ऐसी तकनीकें विकसित करने में लगे हैं जिससे यह खतरा कम हो, ऐसी तकनीक विकसित करना शामिल है जिसमें हानिकारक गैसों को तरल रूप में बदल कर जमीन के भीतर बने विशेष भंडार गृहों में दबाया जाएगा वैज्ञानिकों के प्रयास अपनी जगह पर बेहतर है. बीमारी की रोकथाम के लिए यह जरूरी है कि इन हानिकारक गैसों के उत्सर्जन को यदि पूरी तरह समाप्त नहीं किया जा सकता तो कम से कम उसकी मात्रा को न्यूनतम किया जाए ताकि उसके दुष्परिणामों को सीमित किया जा सके.

Anti Pollution Face Mask Kya Hai Hindi Me

मास्क हवा में घुले प्रदूषण के कणों को काफी हद तक रोकने में सक्षम हैं, लेकिन इसके लिए सही मास्क का चुनाव करना बहुत जरूरी है। प्रदूषण के मद्देनजर, बहुत सारे मुखौटे बाजार में दिखाई देने लगे हैं, लेकिन उनमें से कई आपको वायु प्रदूषण से पूर्ण सुरक्षा प्रदान करने में विफल भी हैं। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जो प्रदूषण से बचने के लिए मास्क खरीदते समय सही मास्क चुनने में आपकी मदद करेंगे।

N99 Face Mask

आमतौर पर, प्रदूषण रोधी फेस मास्क पर एक विशेष संख्या लिखी जाती है, जिससे पता चलता है कि ये फेसमास्क प्रदूषण को रोकने में सक्षम हैं। आपको हमेशा 99 से 99.9% हवा में PM 2.5 कणों को रोकने के लिए एन 99 या एन 100 मार्क वाला फेस मास्क खरीदना चाहिए।

यदि आप सामान्य कपड़ों के साथ खरीदते हैं या मास्क लगाते हैं, तो वे आपको इस प्रदूषण से सुरक्षा प्रदान नहीं करते हैं। हालाँकि, N99 और N100 मास्क भी आपको तेल आधारित प्रदूषण से नहीं बचाते हैं। इन फेस मास्क की काफी कीमत होती है।

N95 Face Mask

N95 फेस मास्क अपेक्षाकृत सस्ते होते हैं, इसलिए ये बाजार में आसानी से उपलब्ध होते हैं। ये फेस मास्क हैं जो पीएम 0.3 से पीएम 2.5 कणों को 95% तक रोकने में सक्षम हैं। यदि बहुत अधिक प्रदूषण है, तो ये फेस मास्क कम सुरक्षा प्रदान करते हैं। लेकिन अगर आप बहुत महंगे मास्क खरीदने में असमर्थ हैं, तो इन मास्क को जरूर खरीदें ताकि कम से कम 95% प्रदूषण को रोका जा सके।

यह फेस मास्क उन लोगों के लिए सबसे अच्छा है जिन्हें पूरी तरह से बंद मास्क पहनने में असुविधा होती है। अगर आपको सांस लेने में तकलीफ है या आप बहुत कम हवा में सांस लेने में बहुत असहज महसूस करते हैं, तो आपको एन 95 ऑरा फेस मास्क खरीदना चाहिए। इस मास्क में एक छोटा सा श्वसन यंत्र है, जो आपको सांस लेने में मदद करता है।

Guide to buying Face Mask

प्रदूषण के कारण खुली हवा में सांस लेने वाले लोगों में सांस और फेफड़ों की बीमारियों और कई कैंसर का खतरा काफी बढ़ गया है। अगर आप प्रदूषण से बचने के लिए सही फेस मास्क खरीदना चाहते हैं, तो आपके लिए इन बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है.

  • मास्क खरीदते समय, कम से कम N95 की रेटिंग वाला मास्क खरीदें। कम रेटिंग वाला मास्क आपको पूरी सुरक्षा नहीं देगा।
  • अपने चेहरे के आकार के अनुसार मास्क खरीदें। यदि आप एक ढीला मास्क पहनते हैं, तो बाहर की हवा आपके फेफड़ों तक पहुँच जाएगी और आपको मास्क लगाने से कोई लाभ नहीं होगा। बाज़ार में कई आकारों में मास्क उपलब्ध हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप इसे पहनकर ठीक से सांस ले पा रहे हैं या नहीं। यदि आपको असुविधा होती है, तो एक श्वासयंत्र के साथ वाला मुखौटा खरीदें।
  • सभी मुखौटे दीर्घकालिक सुरक्षा प्रदान नहीं करते हैं, इसलिए यह जांचना सुनिश्चित करें कि क्या आपका मुखौटा पुन: प्रयोज्य है या उपयोग करने के लिए कोई वैधता है।
  • यदि आप नियमित मास्क का उपयोग करना चाहते हैं, तो वैसे मास्क का चुनाव करे जिसे धोया जा सकता है.

अगर आप प्रदूषण से बचाव के लिए सही फेस मास्क का चुनाव करना चाहते हैं, तो मास्क की गुणवत्ता के साथ-साथ इन बातों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है।

Air Pollution Se Kaun Si Bimari Hoti hai?

आंखे खुजलाना या आंखों में जलन होना।
ज़ुकाम , खांसी गले मे इंफेक्शन।
सांस फूलना।

बचाव के उपाय Preventive Measures

गुड़ या शहद रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है, जिससे अनेक बीमारियों से बचा जा सकता है, स्मॉग (प्रदूषण) से भी।
काली मिर्च पीसकर चूर्ण बना लें, 1 चम्मच शहद में डालकर थोड़ा सा काली मिर्च पॉवडर डालकर खाने से फेफड़े साफ होते हैं और प्रदूषण का असर कम हो जाता है।
फेस मास्क पहन कर ही घर से निकलें व मास्क को बार बार ना छुएँ।
चश्मा पहन कर निकलें।
वापस घर आने पर अच्छी तरह हाथ मुँह धोएं गर्म पानी से कुल्ला करें व 1 ग्लास हल्का गर्म पानी पिएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

PM 10 Kya Hai Hindi Me

PM 10 Kya Hai Hindi Me स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करते हैं

TRP Kya Hai Hindi Me

TRP Kya Hai Hindi Me Television Rating Point कैसे काम करता है?